Wednesday, 29th March, 2017
चलते चलते

युवक ने चीन में बना सारा सामान घर से बाहर फेंका, अब घर में बचे सिर्फ उसके मम्मी-पापा

06, Oct 2016 By Ritesh Sinha

भोपाल. ‘चाइनीज माल का बहिष्कार कीजिए’ हर रोज़ आने वाले ऐसे मैसेज से प्रभावित होकर यशोदा विहार निवासी शोभित ने भी चाइनीज प्रोडक्ट्स का विरोध करने का फैसला कर लिया। उसने तुरंत अपनी मम्मी से कहा कि “मम्मी, बस बहुत हो गया! अब हम घर में चीन का बना कोई भी सामान नहीं रखेंगे और ना ही खरीदेंगे। हमारे घर में जो भी चीनी माल है, मैं उसे बाहर फ़ेंक रहा हूँ।” यह सुनकर शोभित की मम्मी भी खुश हो गईं। उन्होंने आवाज़ लगाते हुए कहा- “अजी, सुनते हो! हमारा बेटा इतना भी नालायक नहीं है।” आवाज सुनकर शोभित के पापा भी रूम से बाहर निकल आये और उन्होंने भी हरी झंडी दे दी।

Made In China3
‘मेड इन चाइना’ में आग लगाता शोभित

मम्मी-पापा से ग्रीन सिग्नल मिलते ही शोभित ने चीन के बने सारे सामान को बाहर फेंकना शुरू कर दिया। टीवी, पंखा, मोबाइल, खिलौने, बल्ब, बर्तन, कुर्सियां- यानि जिस पर भी ‘Made In China’ लिखा था, वो हर उस चीज़ को उठाकर बाहर फ़ेंकने लगा। यह देखकर बगल वाले गोयल अंकल ने पूछा- “ये क्या कर रहे हो बेटा?” तो शोभित ने जवाब दिया- “अंकल! हमने चीन में बने सामान का बॉयकॉट करने का फैसला किया है, इसलिए मैं ये सामान बाहर फ़ेंक रहा हूँ।” इतना सुनते ही गोयल अंकल कुछ बड़बड़ाते हुए वहां से चले गये। विशेषज्ञों का मानना है कि गोयल अंकल गन्दी-गन्दी गालियाँ दे रहे थे।

इधर, शोभित फिर से चेक कर-करके बाक़ी बचे सामान को भी घर से बाहर फेंकने में जुट गया। चार घंटे की मेहनत के बाद जब ये सब ख़त्म हुआ तो उसे पता चला कि वो घर का सारा सामान फ़ेंक चुका है और घर में अब सिर्फ उसके मम्मी-पापा ही बचे हैं। वे दोनों एक कोने में चुपचाप सुबककर खड़े हुए थे। शोभित जैसे ही उनकी ओर बढ़ा, तभी उसके पापा बोल उठे- “ये क्या कर रहे हो! हम तो इंडियन हैं बेटा! और मैं तुम्हारा पापा भी तो हूँ।” इतना सुनते ही शोभित बोला- “सॉरी पापा! मुझे लगा कि आप भी शायद…”

अब शोभित को अपनी गलती का अहसास हो चुका था। वो तुरंत फेंके गए सारे सामान को वापस घर लाने में जुट गया। शोभित को ऐसा करता हुआ देखकर गोयल अंकल फिर से वहां आ गए। उन्होंने पूछा- “ये क्या कर रहे हो बेटा?” इस बार शोभित धीरे-धीरे कुछ बड़बड़ाने लगा, जिसे सुनकर गोयल अंकल चुपचाप पतली गली से निकल गये।



ऐसी अन्य ख़बरें