Sunday, 19th November, 2017

चलते चलते

टाटा हेड-ऑफिस में पेंट से पहले पुट्टी न लगवाने की वजह से हुई साइरस मिस्त्री की छुट्टी: सूत्र

27, Oct 2016 By Pagla Ghoda

मुम्बई: जी हाँ ये हैडलाइन चौंकाने वाली तो है, परंतु सत्य है। टाटा हेड-ऑफिस में पेंट से पहले पुट्टी न लगवाने की वजह से ही साइरस मिस्त्री की टाटा ग्रुप के चेयरमैन के पद से छुट्टी कर दी गयी है। हेड ऑफिस के पैंतीस वर्ष पुराने चपरासी मंगलू ने भावुक होकर इस मामले में कई संगीन खुलासे किये। लगभग सुबकते हुए उसने बताया, “हुआ ये साहब के जब रतन टाटा सर जी उस दिन सुबह अपने हेड ऑफिस के दौरे पर पहुंचे तो उनके कमरे में ताज़ा ताज़ा पेंट हुआ था। लेकिन जब उन्होंने नज़दीक से देखा तो नए पेंट की भी पपड़ियाँ उतर रहीं थीं। बस फिर क्या था सर जी भड़क उठे, उन्होंने फ़ौरन अपनी सेक्रेटरी मधुबाला मैडम जी को बुलाया और कहा – किसने ये काम किया है? उसे पता नहीं है के पेंट से पहले वाल केयर पुट्टी लगाने से सीलन और पपड़ी का कोई चांस नहीं रहता? अगर वाल केयर पुट्टी लगाई जाए तो इस ऑफिस की दीवारें बोल उठेंगी।”

दुबारा पेंट करवाते रतन टाटा
दुबारा पेंट करवाते रतन टाटा

माथे का पसीना और आँखों के आंसू पोंछते हुए मंगलू ने आगे बताया, “फिर सर जी ने मैडम जी से कहा जिस भी मिस्त्री ने ये काम किया है उस मिस्त्री की छुट्टी करो अभी। अब मैडम जी भी थोड़ी बूढ़ा गयीं हैं तो उन्होंने सिर्फ ये वाक्यांश सुना के “मिस्त्री की छुट्टी करो अभी”। पहले पहल तो वो भी सकपका गयीं, उन्होंने कहा सर ये आप क्या कह रहे हैं, “मिस्त्री की छुट्टी करो अभी?”। उसपे सर जी ज़ोर से बोले ”आई डोंट वांट टू रिपीट माइसेल्फ।” फिर क्या था मैडम जी ने फट से मिस्त्री सर का रेसिग्नेशन लेटर टाइप करके उनसे कमरे में पहुंच दिया। हर एम्प्लोयी की तरह उनसे भी कहलवा दिया गया के या तो इस पर साइन कर दीजिये या फिर आपको सैक कर दिया जायेगा। बाद में रतन टाटा सर जी को अपनी गलती का एहसास तो हुआ लेकिन क्या किया जा सकता था। आफिस बड़े लोगों का कहना है इतना बड़ा फैसला लेने के बाद वापिस लिया जाए तो फिर शेयर मार्केट में इज्जत नहीं रहती, इसलिए उन्होंने इस गलती को सुधारा नहीं। पर अंदर की बात जो सिर्फ मैं जनता हूँ वो ये है के टाटा सर जी तो सल्लू भाई की मूवी “वांटेड” के फैन हैं। के मैंने एक बार कमिटमेन्ट कर दी तो मैं खुद की भी नहीं सुनता।”

इस पूरे मामले में मंगलू के सिवाय कोई भी औपचारिक रूप से कुछ भी कहने से बच रहा है, पर अफवाहों का बाजार गर्म है के साइरस मिस्त्री आगे से अपने सभी दफ्तरों में पेंट पोलिश और खासकर पुट्टी का ख़ास ख्याल रखवायेंगे।



ऐसी अन्य ख़बरें