Monday, 21st August, 2017

चलते चलते

एक महीने से नहीं मुस्कुराये जेटली, नये 'सेस' की आशंका से कांपे लोग

27, Jan 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली को पिछले एक महीने में एक भी बार मुस्कुराते हुए नहीं देखा गया है। वित्त मंत्रालय की ख़बरें देने वाले पत्रकारों का एक सुर में कहना है कि “उन्होंने जेटली जी को पिछले एक महीने से मुस्कुराते हुए नहीं देखा है। जबकि पहले वो अक्सर अपने मोबाइल में व्हॉट्सएप मैसेज पढ़-पढ़के मुस्कुराते रहते थे, लेकिन अब तो वो मोबाइल को जेब से भी नहीं निकालते।”

Jaitley8
एक महीने से ऐसा मुंह बना रक्खा है जेटली जी ने

ना ही वो हलवा पार्टी के दिन मुस्कुरा रहे थे और ना ही 26 जनवरी को परेड के दौरान। अधिकांश बार उन्हें मुंह पिचकाकर चुपचाप बैठे हुए देखा गया है। वित्त मंत्री के व्यवहार में आए इस बदलाव से लोगों में किसी अनहोनी की आशंका बढ़ गई है। एक फरवरी को बजट आने वाला है और माना जा रहा है कि वो इस बजट में फिर से दो-चार ‘सेस’ लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

दिल्ली के पंजाबी बाग़ में रहने वाले विनोद मित्तल ने उतरे हुए चेहरे के साथ बताया कि- “नोटबंदी के बाद मुझे पूरा विश्वास था कि बजट में हमें कुछ ना कुछ ज़रूर मिलेगा। लेकिन जब मैंने कल टीवी पर जेटली की शक्ल देखी तो मेरा तो कलेजा बैठ गया। चेहरे पे आधी इंच भी मुस्कान नहीं थी साब! अब तो पक्का है कि ये बजट में फिर से कोई नया ‘सेस’ लगाएगा। अब तो मैं बजट स्पीच भी नहीं सुनूंगा। जब ट्रेलर ही खराब है तो पिच्चर क्या देखना?”

वित्त मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि- “क्या बात करते हैं आप! जेटली जी तो सबसे ज्यादा मुस्कुराते हैं, लेकिन अकेले में! जनता पर नया टैक्स थोप देते हैं और अकेले में जाकर खी..खी..खी करते हैं। हाँ, आजकल तय मात्रा से थोड़ा कम मुस्कुरा रहे हैं, ताकि देश के लोग इस गलतफहमी में ना रहें कि इस बार बजट में कोई छूट मिल जाएगी।”

उधर, वित्त मंत्री के आलावा कुछ और लोग हैं जिन्होंने बजट से पहले अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जैसे कि सिगरेट पीने वाले। दिन भर में 12 सिगरेट फूँक देने वाले दीपक कुमार ने बताया कि- “देखो भैया! हमें तो बजट से कोई लेना देना है नहीं! क्योंकि अपन को तो मालूम है कि सिगरेट का रेट तो बढ़ना ही है। बन्दर गुलाटी मारना भूल जाएगा लेकिन इंडिया का वित्त मंत्री सिगरेट का रेट बढ़ाना नहीं भूलता।” -कहते हुए दीपक ने एक लम्बा कश लिया



ऐसी अन्य ख़बरें