Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

IT कंपनी में इन्क्रिमेंट की जगह मिला एक्स्टेंशन, बस एक साल तक नहीं निकालने की गॉरन्टी

24, Jul 2017 By नास्त्रेदमस

एजेंसी. जुलाई का महीना IT कर्मचारियों के लिए एक नयी उम्मीद एक नयी सुबह का महीना होता है। हाँ ये वही महीना होता है जब IT कर्मचारी, बजट और GST की मार झेलने के बाद भी ये सोच पाता है की “अच्छे दिन आने वाले हैं।” ये वही महीना होता है जब दोस्त के सिगरेट के बचे हुए फुग्गे मांगने वाला IT कर्मचारी भी यह बोलने की हिम्मत कर पाता है की एक बार इन्क्रीमेंट मिलने दे फिर पुरे साल तुझे सिगरेट पिलाऊंगा।

दुखी होते वयवृद्धि कुमार
दुखी होते वयवृद्धि कुमार

ऐसा ही कुछ सोचा था गोरखपुर के कुमार ने, जो की पुणे में एक MNC में काम करते हैं। जुलाई की 15 तारीख को उसके मैनेजर ने उसे पिंग करके मीटिंग रूम में बुलाया वो समझ गया था की आ गयी है वो हसीं घड़ी जिसका वो बरसों से इंतजार कर रहा था।

मीटिंग रूम में पहुँचते ही मैनेजर ने लेटर वयवृद्धि की तरफ बढ़ाया और उसने ऐसे हाथ में लेटर पकड़ा जैसे कोई इंजीनियरिंग का छात्र पहली बार बीयर की बोतल पकड़ता है। लेटर खोलके वो उसमे वह मैजिकल नंबर ढूंढने लगा जो उसका नया पैकेज होने वाला था। पर ये क्या लेटर में उसे कोई नंबर नहीं मिला। उसने मैनेजर की तरफ देखा और कुछ बोलने की कोशिश करी, पर उसके कुछ बोलने से पहले ही मैनेजर ने कहा “भाई बधाई हो तुम्हे एक साल तक अब यहां से कोई नहीं निकाल सकता”। अगले एक साल तक तुम्हारी जॉब बिलकुल safe है।

इस LAYOFF के ज़माने में ऐसी गॅरंटी कौन देता है, पर तुम्हारी 5 स्टार रेटिंग की वजह से ही ये मुमकिन हुआ है। नहीं तो 4 रेटिंग वाले को तो बस 6 महीने का एक्सटेंशन मिला है और वो तुम्हारी टीम वाले राजेश और अमित जिनकी रेटिंग 3 आयी है वो एक महीने के लिए ही है बस, जाओ उनकी फेयरवेल की तैयारी करो।

इसपे इंक्रिमेंटल ने कुछ बोलने की कोशिश करी “पर सर इन्क्रीमेंट”, इन्क्रीमेंट का नाम सुनते ही मैनेजर ने ऐसा रिएक्शन दिया जैसे किसीने उसके कानों में 100 लीटर गरम गरम पानी उढेल दिया हो। उसने कहा की “ये इन्क्रीमेंट वगैरह भूल जाओ , अब वो ज़माने लद गए। अब इस LAY OFF के ज़माने में कमपनी की नयी पोलिसी के अनुसार हम सिर्फ इतनी ही गॉरन्टी दे सकते हैं की तुम्हे कब तक नहीं निकाला जायेगा। कंपनी ने इंक्रिमेंटल साइकिल का नाम चेंज करके इसे एक्सटेंशन साइकिल कर दिया है और इन्क्रिमेंट लेटर की जगह अब तुम्हे एक्सटेंशन लेटर मिलेगा, ठीक है।”

वयवृद्धि कुमार वो लेटर उठा के सीधा निचे सिगरेट की टपरी पे गया और अपने दोस्त की बची हुई सिगरेट का कश लेते हुए बोला “माँ ##@^% ये IT की नौकरी”।



ऐसी अन्य ख़बरें